अपने एक्स से दोस्ती करने में है आपका फायदा

0
134

ब्रेकअप कभी भी आसान नहीं होता। आपकी भावनाएं आहत होती हैं, कई मुद्दे अनसुलझे रह जाते हैं और बदला लेने की भावना आपके रिश्ते को हमेशा के लिए खराब कर देती है। हालांकि कई रिसर्च में यह बात सामने आयी है कि अपने टूट चुके रिश्ते के गुस्सा और नाराजगी और अगर आप अपने अंदर पालकर रखते हैं तो लंबे समय में यह आपको ही नुकसान पहुंचाता है। इसलिए नकारात्मकता को भुलाकर अपने एक्स के साथ दोस्ताना संबंध बनाने की कोशिश करें। इससे आपका ही फायदा होगा।

शांत दिमाग और लंबी आयु –

ADVT

रिसर्च में यह बात सामने आयी है कि किसी की गलती को माफ कर देने से आपको स्वास्थ्य संबंधी कई फायदे होते हैं। आपका हार्ट हेल्थी रहता है, कलेस्ट्रॉल लेवल कम रहता है, अच्छी नींद आती है, ब्ल्ड प्रेशर कंट्रोल में रहता है, बेचैनी, तनाव और स्ट्रेस नहीं होता। साथ ही इससे भी आयु भी लंबी होती है। इसलिए सामने वाले को माफ करें और उसकी गलतियां भूल जाएं। इससे आपका दिमाग शांत रहेगा।

…ताकि यादें न हों कड़वी –

आप इस बात को पसंद करें या नहीं लेकिन आपके एक्स का आपके जीवन में हमेशा कुछ न कुछ हिस्सा रहेगा। जो इंसान कभी आपके जीवन का अहम हिस्सा था, जिसके साथ आपने जीवन की कई बातें और अनुभव शेयर किए उन सभी यादों को अचानक से एक बार में मिटा देना संभव नहीं है। रिश्ते का कटुतापूर्ण अंत इन यादों को हमेशा के लिए बदरंग बना देगा। इसलिए अपने एक्स के संपर्क में रहें ताकि उस समय की यादें आपके जीवन में अच्छी याद बनकर रहें।

कॉमन फ्रेंड्स के बारे में भी सोचें –

कई बार अपने पार्टनर के साथ ब्रेकअप करने का मतलब है उन सभी दोस्तों से ब्रेकअप करना जो आप दोनों के कॉमन फ्रेंड्स थे क्योंकि यह सभी लोगों के लिए अजीब स्थिति हो जाती है। अपने एक्स के साथ मैत्रीपूर्ण संबंध बनाए रखने का मतलब है कि आपको अपने दोस्तों को नहीं खोना पड़ेगा जिनकी कोई गलती नहीं है।

आप उसपर निर्भर कर सकती हैं  –

अगर आप किसी लॉन्ग टर्म रिलेशनशिप में रही हैं तो आप जानती हैं कि आपके एक्स से ज्यादा आपको और कोई नहीं समझ सकता है। अगर वह सचमुच एक अच्छा इंसान है तो आपके साथ रिश्ता खत्म होने के बाद भी उसके दिल में आपके लिए सॉफ्ट कॉर्नर होगा। इसलिए अपने एक्स के साथ दोस्ती बनाए रखने का मतलब है कि अगर कभी आपको किसी वक्त उसकी जरूरत पड़ी तो आप उससे मदद मांग सकती हैं।

भविष्य में साथ काम करने की संभावना –

अगर दीपिका पादुकोण और रनबीर कपूर की तरह आप दोनों भी एक ही इंडस्ट्री में काम करते हैं तो संभव है कि आप दोनों को फ्यूचर में साथ में काम करना पड़े। इसलिए गिले-शिकवे भुलाकर दोस्ती कर लेने में ही भलाई है। अब आप दोनों कपल नहीं है सिर्फ इस वजह से करियर के किसी अच्छे मौके को गंवा देना समझदारी नहीं है। लिहाजा प्रैक्टिकल बनें और पुरानी बातों को भुला दें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here