भारत में 8 यहूदी परिवारों को देख इजरायली PM हुए भावुक, जानिये क्‍या कहा

0
101

नई दिल्ली। भारत की यात्रा पर इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू उस वक्‍त भावुक हो गए, जब दिल्‍ली में बसे आठ आठ यहूदी परिवार उनसे मिलने पहुंचे। तब वह अपने आप को नहीं रोक सके और अपने उद्गार व्‍यक्‍त कर बैठै। आखिर उस वक्‍त नेतन्याहू ने ऐसा क्‍या कहा, जिसमें दोनों देशों के रिश्‍तों को नया आयाम दिया।

ADVT

दिल्ली से जुड़ी हैं आठ यहूदी परिवारों की जड़ें

इजरायल के प्रधानमंत्री ने कहा था कि भारत और इजरायल के रिश्ते आसमान में बने हैं। यह बात कुछ हद तक सही है, क्योंकि दिल्ली के दिल में इजरायल बसता है तो शरीर में भारत का खून दौड़ता है। बात हो रही है दिल्ली में रह रहे उन आठ यहूदी परिवारों की जिनकी जड़ें इजरायल से जुड़ी हैं, लेकिन वे पूरी तरह भारतीय हैं। उनका यहां प्रार्थना स्थल (सिनेगॉग) और कब्रगाह भी है।

इजरायली पीएम की भारत यात्रा से आई रिश्तों में गर्माहट

बेंजामिन नेतन्याहू की भारत यात्रा से इजरायल और भारत के रिश्तों की डोर में बढ़ रही मजबूती से ये परिवार खुश हैं। इजरायल के प्रधानमंत्री को भारत में जिस तरह प्यार और सत्कार मिल रहा है, इससे ये परिवार चकित नहीं हैं। ये जानते हैं कि भारत के लोग वसुधैव कुटुंबकम में विश्वास रखते हैं।

दिल्ली को देश की राजधानी बनाने आए थे, फिर यहीं बस गए

कहा जाता है कि जब अंग्रेज दिल्ली को राजधानी बनाने आए तब वे उनके साथ यहां आकर बस गए। बाद में एक कब्रगाह भी अस्तित्व में आई तो वर्ष 1956 में यहूदियों के सहयोग से यहूदी प्रार्थना स्थल का निर्माण हुआ। यह उत्तर भारत में यहूदियों का अकेला प्रार्थना स्थल है, जहां हर शनिवार पवित्र ग्रंथ तोरा का पाठ होता है।

यहां पर चलती है हिब्रू भाषा की क्लास

इस दिन यहूदी समुदाय जुटता है। इस मंदिर में इजरायल के पूर्व प्रधानमंत्री शिमोन पेरेस भी आ चुके हैं। यहां इजरायल के राजनयिक भी आते हैं। मंदिर के पीछे ही पुस्तकालय भी है। इसमें यहूदी व इजरायल के अलावा भारत के इतिहास और धर्म पर प्रकाश डालती काफी पुस्तकें हैं। खास बात कि इसमें हिब्रू भाषा की कक्षा भी चलती है, जिसे सीखने में भारतीय भी रुचि दिखाते हैं।

यहां की जड़ें हैं इजरायल में

हां रहने वाले यहूदी परिवारों की जड़ें इजरायल से जुड़ी हुई हैं। इझिकेल आइजेक मालेकर की मां और तीन बहनें इजरायल में ही हैं। मालेकर उनसे मिलने इजरायल जाते हैं। दिल्ली के यहूदी परिवार के काफी लोग विभिन्न मंत्रालयों में नौकरी करते हैं तो कुछ का अपना कारोबार भी है।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here