खाना खाने के बाद न करें ये पांच काम, नहीं तो…

0
94

पौष्टिक और संतुलित आहार के साथ हल्का-फुल्का व्यायाम व धूम्रपान से दूरी अच्छी सेहत की नींव कही जाती है। स्वस्थ खानपान में प्रचुर मात्रा में प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, स्वस्थ वसा, विटामिन, मिनरल और पानी शामिल हैं। इस तरह का खानपान शरीर का वजन नियंत्रित करने में मदद करने के साथ ही बीमारियों से भी दूर रखता है। हालांकि भोजन को लेकर विशेषज्ञ कुछ और सावधानियां बरतने की भी सलाह देते हैं। उनका कहना है कि भोजन सही समय पर और सही मात्रा में लिया जाए तो सेहत के लिए अच्छा होता है। इसके अलावा कुछ कार्य ऐसे हैं, जिन्हें विशेषज्ञ खाना खाने के तुरंत बाद करने से बचने की सलाह देते हैं।

ADVT

धूम्रपान
खाना खाने के तुरंत बाद धूम्रपान नहीं करना चाहिए। विशेषज्ञों का कहना है कि खाना खाने के तुरंत बाद धूम्रपान करने से एक सिगरेट में 10-12 सिगरेट फूंकने जैसा घातक हो सकता है। इसके अलावा धूम्रपान आंतों में जलन पैदा कर सकता है। विशेषज्ञों का कहना है कि खाना खाने के तुरंत बाद धूम्रपान करने से आंतों और फेफड़ों का कैंसर होने का खतरा बढ़ जाता है।

चाय पीना
खाना खाने के बाद चाय पीना, खासतौर से रात के भोजन के बाद चाय पाचन प्रक्रिया में बाधक बनती है। दरअसल चाय और कॉफी में मौजूद रसायन टैनिन खाने में मौजूद आयरन को शरीर द्वारा सोखे जाने से रोकता है। हालांकि चाय या कॉफी दोनों को ही मानसिक व शारीरिक थकान दूर करने में कारगर माने जाते हैं, मगर इनका सेवन सावधानी से किया जाना चाहिए।

फलों का सेवन
फल खाना अच्छा होता है, मगर खाने के बाद फल खाने से कब्ज होने की आशंका बढ़ जाती है। दोपहर या रात के खाने के बाद फल खाने पर उनका पाचन काफी देर में होता है। विशेषज्ञों का कहना है कि पेट में देर तक रहने के कारण उनम सड़न व एसिड बनने की प्रक्रिया शुरू हो जाती है। इसके कारण कई बार अपच, जलन, गैस या अन्य प्रकार की पाचन समस्याएं हो सकती हैं।

सोना
हमने अक्सर बड़े-बुजुर्गों से कहते सुना है कि खाना खाने के तुरंत बाद सोना नहीं चाहिए। मैसाच्यूसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी के विशेषज्ञों के मुताबिक खाना खाने के बाद झपकी लेने पर खाना पचाने के लिए शरीर को अधिक मेहनत करनी पड़ती है। इसके कारण अपच, वजन बढ़ना और आघात जैसी समस्याएं होने की आशंका बढ़ने का खतरा रहता है।

नहाना
नहाने से हमारे शरीर का तापमान नियंत्रित रहता है, मगर खाना खाने के बाद नहाने को विशेषज्ञ अच्छा नहीं मानते हैं। उनका कहना है कि नहाने के बाद शरीर में रक्त का प्रवाह त्वचा की ओर होने लगता है, जिससे पाचन प्रक्रिया में बाधा आती है। शोधकर्ताओं का कहना है कि खाना खाने के बाद रक्त का प्रवाह पेट की ओर पाचन क्रिया में मदद के लिए होना चाहिए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here