क्या पानी हाई ब्लड प्रेशर को कम कर सकता है

0
199

ब्लड प्रेशर एक ऐसी स्थिति है जिसमें रक्त वाहिकाओं से बहने वाले रक्त पर दबाव बहुत अधिक होता है। ये हृदय रोग सहित कई स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बन सकता है।

ADVT

विशेषज्ञों का मानना ​​है कि पानी पीने और अच्छी तरह से हाइड्रेटेड रहने से अन्य बातों के अलावा आपके रक्तचाप के स्तर को नियंत्रण में रखा जा सकता है। जब शरीर अच्छी तरह से हाइड्रेट होता है तो हृदय को पूरे शरीर में रक्त पंप करने में अधिक आसानी मिलती है। पानी पीने से कोई नुकसान नहीं होता है बल्कि इसके कई फायदे हैं।

अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन के अनुसार जब उच्च रक्तचाप को रोकने की बात आती है तो स्वस्थ जीवनशैली विकल्प कार्रवाई का सबसे अच्छा तरीका है।

इसके अलावा विशेषज्ञों का मानना ​​है कि भरपूर पानी पीने से उच्च रक्तचाप भी कम हो सकता है। रक्तचाप के स्तर को कम करने के लिए आपको एक दिन में कितना पानी पीना चाहिए? आइये पता करते हैं।


विश्व स्वास्थ्य संगठन का अनुमान है कि दुनिया भर में 30 से 79 वर्ष की आयु के 1.28 बिलियन वयस्कों में उच्च रक्तचाप है। हालांकि, उच्च रक्तचाप वाले अनुमानित 46 प्रतिशत वयस्क इस बात से अनजान हैं कि उन्हें यह क्यों है।


उच्च रक्तचाप को नियंत्रित करने के लिए पोषण विशेषज्ञ हर दिन आठ गिलास पानी (240 मिली) पीने की सलाह देते हैं। विश्व स्वास्थ्य संगठन का अनुमान है कि दुनिया भर में 30 से 79 वर्ष की आयु के 1.28 बिलियन वयस्कों में उच्च रक्तचाप है। हालांकि, उच्च रक्तचाप वाले अनुमानित 46 प्रतिशत वयस्क इस बात से अनजान हैं कि उन्हें यह क्यों है। क्योंकि उच्च रक्तचाप जरूरी लक्षणों के साथ नहीं आता है।

जब यह बीमारी खतरनाक स्तर तक बढ़ जाती है तो यह गंभीर हृदय रोगों जैसे दिल का दौरा, हार्ट फेल, स्ट्रोक आदि के रूप में लक्षण दिखाना शुरू कर देता है। यही एक कारण है कि उच्च रक्तचाप को ‘साइलेंट किलर’ भी कहा जाता है। ऐसे में नियमित रूप से पानी का पिया जाना है ब्लड प्रेशर के साथ कई समस्याओं को पनपने से रोकता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here