ट्रंप ने चीन को चेताया, कहा- उत्तर कोरिया पर ‘योद्धा’ जापान ले सकता है ऐक्शन

0
173

वॉशिंगटन । अमेरिकी राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप ने उत्तर कोरिया से निपटने के लिए अब जापान को आगे कर दिया है। चीन को चेतावनी देते हुए कहा है कि यदि उत्तर कोरिया से पैदा हुए खतरे से नहीं निपटा गया तो ‘योद्धा राष्ट्र’ जापान इस मामले को अपने हाथ में ले सकता है। ट्रंप ने यह बयान कार्यभार संभालने के बाद एशिया की पहली यात्रा से ठीक पहले दिया है। इस समय उत्तर कोरिया के परमाणु और मिसाइल परीक्षणों की वजह से अमेरिका का उससे तनाव चरम पर है। अमेरिका अब तक चीन से कहता रहा है कि वह उत्तर कोरिया पर नकेल कसे।

ADVT

ट्रंप ने फॉक्स न्यूज पर कहा, ‘जापान एक योद्धा राष्ट्र है। मैं चीन और अन्य सभी को बता रहा हूं कि सुनो, यदि आप उत्तर कोरिया के साथ हो तो जल्द ही जापान आपके लिए बड़ी परेशानी का कारण बन सकता है।’ हालांकि ट्रंप ने यह भी कहा, ‘शी चिनफिंग नॉर्थ कोरिया पर सख्त हैं और चीन हमारी मदद कर रहा है।’ किम पर लगाम लगाने में नाकाम रहने के लिए ट्रंप से डांट खाने के बाद चीन ने उत्तर कोरिया पर संयुक्त राष्ट्र के सख्त प्रतिबंध लागू किए हैं और शी का अमेरिकी नेता से संबंध गर्मजोशी भरा है।

अमेरिका की तमाम कोशिशों और चेतावनियों को नजरंदाज करते हुए उत्तर कोरिया ने जुलाई में 2 अंतरमहाद्वीपीय बलिस्टिक मिसाइल (ICBM) का परीक्षण किया, जिससे पूरा अमेरिका उसके मिसाइलों की जद में आ गया। इसके बाद उत्तर कोरिया के 2 और मिसाइल के ऊपर से गुजरे। इसके बाद इसने अपना सबसे शक्तिशाली छठा परमाणु परीक्षण किया।

अमेरिकी राष्ट्रपति ने उत्तर कोरिया पर कार्रवाई के लिए जापान का डर दिखाया है क्योंकि प्रधानमंत्री शिंजो आबे अमेरिका द्वारा लागू किए गए शांतिवादी संविधान को बदलने का लगातार प्रयास कर रहे हैं, जिसे कंज़रवेटिव युद्ध में मिली हार की पुरानी विरासत के रूप में देखते हैं। इससे जापान अच्छी तरह से सुसज्जित और अच्छी तरह प्रशिक्षित सेल्फ डिफेंस फोर्सेज को पूर्ण सेना में बदल सकता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here