सप्ताह में 4 बार व्यायाम करने से कम हो सकता है मौत का खतरा: शोध

0
187

सर्कुलेशन जर्नल में प्रकाशित शोध के मुताबिक हफ्ते में दो से चार बार एक्सरसाइज करने से मौत के खतरे को कम किया जा सकता है।

ADVT

अमेरिकी शोधकर्ताओं द्वारा 30,000 से अधिक लोगों पर किए गए एक अध्ययन से पता चला है कि सप्ताह में 150 से 600 मिनट व्यायाम करने वालों में मृत्यु दर 21 से 31 प्रतिशत तक कम हो गई थी।

डॉ प्रोफेसर डोंग हून ली का कहना है कि इसमें कोई संदेह नहीं है कि शारीरिक गतिविधि का स्वास्थ्य पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है, लेकिन यह अभी तक स्पष्ट नहीं है कि अनुशंसित अवधि से अधिक या कम शारीरिक गतिविधि है या नहीं।


अध्ययन से पता चला कि जिन लोगों ने प्रतिदिन एक से डेढ़ घंटे व्यायाम किया या विभिन्न शारीरिक गतिविधियां कीं, उनमें मृत्यु दर में 21 से 31 प्रतिशत की कमी आई।


उनका कहना है कि तीन दशकों के शोध ने विभिन्न आयु समूहों में स्वास्थ्य और मृत्यु दर पर दीर्घकालिक व्यायाम के प्रभावों की जांच की है। इसके अलावा इस शोध ने यह भी जांच की है कि क्या अनुशंसित अवधि से अधिक शारीरिक गतिविधि में शामिल होने से स्वास्थ्य पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है।

इस अध्ययन के दौरान प्रतिभागियों ने हर 2 साल में एक सर्वेक्षण के माध्यम से अपनी शारीरिक गतिविधि की जानकारी स्वयं दर्ज की।

सर्वेक्षण में प्रतिभागियों से उनकी पारिवारिक चिकित्सा समस्याओं, स्वास्थ्य संबंधी जानकारी, बीमारियों और आदतों के बारे में पूछा गया।

अध्ययन से पता चला कि जिन लोगों ने प्रतिदिन एक से डेढ़ घंटे व्यायाम किया या विभिन्न शारीरिक गतिविधियां कीं, उनमें मृत्यु दर में 21 से 31 प्रतिशत की कमी आई।

डॉ. प्रोफेसर डोंग हून ली भी कहते हैं कि अधिकतम लाभ प्राप्त करने के लिए, मध्यम से जोरदार शारीरिक गतिविधि को अपने दैनिक जीवन का हिस्सा बनाना महत्वपूर्ण है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here