डब्ल्यूएचओ ने बताया कोरोना वायरस से अबतक हुई इतनी मौतें

0
72

जिनेवा, विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने कहा है कि साल 2021 के अंत तक दुनियाभर में करीब 1.5 करोड़ मौतें प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से कोरोना वायरस महामारी से संबंधित हैं।

ADVT

गुरुवार को जारी संगठन के अनुमान के मुताबिक, 01 जनवरी 2020 से 31 दिसंबर 2021 के बीच अतिरिक्त कोविड मौतें हुईं। अतिरिक्त मृत्यु दर का अनुमान लगाने का मतलब है कि महामारी से पहले किसी क्षेत्र में सामान्य तौर पर कितने लोगों की मौतें होती हैं यानि कि वहां आम तौर पर मृत्यु दर का हिसाब क्या रहता है, इसकी तुलना महामारी के बाद वहां हुई लोगों की मौतों से लगाया जाता है।

इस आंकड़े में उन लोगों को शामिल किया गया है, जिनकी मौत कोरोना की चपेट में सीधे तौर पर आने से तो नहीं हुई, बल्कि महामारी के प्रभाव से हुई। ऐसे लोग जिन्हें इलाज के लिए अस्पताल की सुविधा नहीं मिल पाई।

स्वास्थ्य संगठन ने कहा है कि अधिकांश अतिरिक्त मौतें (84 प्रतिशत) दक्षिण-पूर्व एशिया, यूरोप और अमेरिका में हुई हैं, वहीं विश्व स्तर पर दस देशों का इन अतिरिक्त माैतों में लगभग 68 प्रतिशत का योगदान रहा। मध्य-आय वाले देशों में 81 प्रतिशत अतिरिक्त मौतें हुई हैं, जबकि उच्च-आय और निम्न-आय वाले देशों में क्रमशः 15 और चार प्रतिशत अतिरक्त मौतें होने का अनुमान है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here